Monday , January 17 2022
Home / MainSlide / रफाल और एस-400 मिसाइलें हासिल करने से वायुसेना की क्षमता में होगा इजाफा- धनोआ

रफाल और एस-400 मिसाइलें हासिल करने से वायुसेना की क्षमता में होगा इजाफा- धनोआ

गाजियाबाद 08अक्टूबर।वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा है कि रफाल लड़ाकू विमान और एस-400 मिसाइलें हासिल करने से देश की वायुसेना की क्षमता बहुत बढ़ जाएगी।

श्री धनोआ ने आज यहां हिंडन वायुसेना अड्डे पर वायुसेना की 86वीं वर्षगांठ के सिलसिले में आयोजित समारोह में कहा कि 36 रफाल लड़ाकू विमान, एस-400 मिसाइल, अपाची हमलावर हेलीकॉप्‍टर और शिनुक भारी हेलीकॉप्‍टर हमारी क्षमताओं को और बढ़ाएंगे। हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस, धरती से हवा में मार करने वाली मिसाइल, मध्‍यम दूरी की मिसाइल और हमारे खास मारक हथियारों को शामिल करने की जारी प्रक्रिया बड़े आधुनिकीकरण कार्यक्रम का हिस्‍सा हैं।

श्री धनोआ ने राष्‍ट्र की सुरक्षा में वायुसेना के योगदान की सराहना की।इस अवसर पर रंगारंग परेड़ का आयोजन किया गया।
भारतीय वायु सेना ने जेट विमानो और हेलीकॉप्‍टरों के बेहतरीन प्रदर्शन से अपनी घातक मारक क्षमता की बानगी दिखाई।हवाई प्रदर्शनों की शुरूआत प्रसिद्ध आकाश गंगा टीम के हवाई बाजों ने एन-32 विमानों से ध्‍वज के साथ छलांग लगाकर करतब दिखाते हुए की। इसके बाद सूर्य किरण एरोबैटिक्‍स टीम ने अपने हुनर से दर्शकों का मन मोह लिया।

परेड के हवाई प्रदर्शनों में सुखोई-30 और मिग-21 ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। लड़ाकू जेट विमानो के शानदार प्रदर्शन और विंटेज हेलीकाप्‍टरों के दिल छू देने वाले प्रदर्शनों से लोगों को भारतीय वायुसेना की ताकत से रूबरू होने का मौका मिला है।