Sunday , August 14 2022
Home / MainSlide / रक्षा निर्यात को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता- राजनाथ

रक्षा निर्यात को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता- राजनाथ

नई दिल्ली 04 दिसम्बर।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार का उद्देश्‍य  2024-25 तक 35 हजार करोड़ रुपये के रक्षा निर्यात के लक्ष्य को हासिल करना है। रक्षा निर्यात को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि देश को आयातक के बजाय पूरी तरह निर्यातक बनाना है।

श्री सिंह ने सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स के एक समारोह में कहा कि रक्षा मंत्रालय ने अगले पांच वर्षों के लिए पांच सौ करोड़ रुपये के बजट की एक योजना को मंजूरी दी है, जो तीन सौ स्टार्ट-अप, लघु, सूक्ष्म और मझौले उद्यमों, नवोन्मेषकों और 20 साझेदारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

उन्होने कहा कि आज दुनिया में छोटी बड़ी से लेकर बड़े जहाज तक जितने भी छोटी-बड़ी टेक्‍नोलॉजीज़ हैं, उनकी शुरूआत इसी समय लॉ स्‍केल पर ही हुई थी। ऐसे में आप भी डिफेंस टेक्‍नोलॉजीज़ की रिसर्च डेवेलपमेंट पर इन्‍वेस्‍ट करके आने वाले समय में अपनी और राष्‍ट्र की सुरक्षा और प्रगति का मार्ग प्रशस्‍त आप कर सकते हैं और हमें हमेशा इस बात का ध्‍यान रखना है कि लार्ज इन्‍डस्‍ट्री और एमएसएमई एक दूसरे को सप्‍लीमेंट करते हैं, एक-दूसरे के पूरक है। यदि डिजाइन और डेवेलपमेंट के लिए बड़ी इन्‍डस्‍ट्रीज़ हैं, तो कम्‍पोनेंट और सब-सिस्‍टम की सप्‍लाई के लिए एमएसएमई हैं। दोनों के बीच फारवर्ड और बैकवर्ड लिंकवेज भी हैं। दोनों मिलकर हमारी सिक्‍योरिटी और देश की इकोनॉमी कंडीशन को नेक्‍स्‍ट लेवल पर ले जाएंगी, ऐसा मेरा मानना है।