Friday , December 3 2021
Home / MainSlide / यौन संबंधी बीमारियों को लेकर बढ़ी जागरुकता, 14% बढ़ी कॉन्डम की बिक्री

यौन संबंधी बीमारियों को लेकर बढ़ी जागरुकता, 14% बढ़ी कॉन्डम की बिक्री

यह रिपोर्ट नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटि‍स्ट‍िक की ओर से जारी की गई है. इस अध्ययन में 15 से 44 साल के 20,000 लोगों को शामिल किया गया. अध्ययन में शामिल 24 फीसदी महिलाओं और 34 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि वो यौन संबंध बनाते हुए कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं. नतीजों के आए आंकड़े साल 2011-15 के मुकाबले ज्यादा हैं.

हालांकि महिलाओं के आंकड़ों में अब भी तब्दीली नहीं है, पर कॉन्डम इस्तेमाल करने वाले पुरुषों की संख्या में बढ़ोतरी जरूर हुई है.

बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ संस्था पूरी दुनिया में यौन संबंध के जरिये फैलने वाली बीमारियों पर लोगों को जागरुक कर रही है और यौन संबंध के जरिये फैलने वाली बीमारियों से बचाव में कॉन्डम कारगर है.

नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार साल 2002 में सिर्फ 29.5 प्रतिशत आबादी द्वारा ही कॉन्डम का इस्तेमाल होता था.

हालांकि हर बार यौन संबंध बनाने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करने वाले पुरुष और महिलाओं की संख्या सिर्फ 20 फीसदी ही है. जबकि अध्ययन में 60 फीसदी महिलाओं और 47 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि पिछले एक साल में उन्होंने एक बार भी कॉन्डम का इस्तेमाल नहीं किया.

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि कॉन्डम इस्तेमाल करने की असहजता इसकी बड़ी वजह है. कॉन्डम का इस्तेमाल करने वाले 29 फीसदी लोगों ने यह बात कही कि वो इसका इस्तेमाल तो करते हैं पर उसमें उन्हें समस्या भी आती है.