Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / योग को गांव-गांव तक पहुंचाने वाला छत्तीसगढ़ बनेगा मॉडल राज्य – रमन

योग को गांव-गांव तक पहुंचाने वाला छत्तीसगढ़ बनेगा मॉडल राज्य – रमन

रायपुर 19 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि योग को अतिंम व्यक्ति तक पहुंचाने वाला छत्तीसगढ़ देश का मॉडल राज्य बनेगा।

डा.सिंह ने आज दुर्ग जिले के अमेलवश्वर में छत्तीसगढ़ राज्य योग आयोग और समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित सात दिवसीय संभाग स्तरीय मास्टर ट्रेनर योग प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा जिस प्रकार छत्तीसगढ़ ने पीडीएस, धान खरीदी और कौशल उन्नयन के क्षेत्र में पूरे देश में आदर्श स्थापित किया है,उसी तरफ योग को  भी अतिंम व्यक्ति तक पहुंचाने में देश में एक आदर्श प्रस्तुत करेगा।

उन्होंने कहा कि हम निश्चित ही उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और आशा है कि आगामी 26 जनवरी  तक छत्तीसगढ़ के 20 हजार गांव में योग को पहुंचाकर देश में सामने उदाहरण प्रस्तुत करेंगे और एक नया विश्व रिकार्ड बनाएंगे।उन्होने कहा कि योग प्राचीन काल से ही हमारी जीवनशैली में शामिल है। प्राचीन समय में ऋषि पतंजलि सहित ने अनेक मुनियों ने योग को हमारे जीवन दर्शन के रूप प्रस्तुत किया है। आधुनिक जीवन शैली में हमने इसे भूला दिया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग हमारे डीएनए में है और उसे सुसुप्त अवस्था से जागृत करने के लिए प्रयास और जनचेतना की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने बाबा रामदेव को याद करते हुए कहा कि योग को जन-जन तक पहुंचाने में बाबा रामदेव का प्रमुख योगदान है।उसी तरह योग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने का पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी को जाता है।मुख्यमंत्री ने कहा कि योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ऐसे प्रशिक्षण शिविर से सकारात्मक नेटवर्क तैयार होगा। नेटवर्क में शामिल योग कार्यकर्ता पंचायत स्तर जाकर लोगों को योग में प्रशिक्षित करेगे और छत्तीसगढ़ को मॉडल के रूप स्थापित करेगे।