Friday , January 21 2022
Home / MainSlide / मोदी रूस की एक दिन की यात्रा पर कल होंगे रवाना

मोदी रूस की एक दिन की यात्रा पर कल होंगे रवाना

नई दिल्ली 20 मई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सुबह रूस की एक दिन की यात्रा पर रवाना होंगे ,और वहां राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ सोची शहर में अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे।

यह वार्ता दोनों देशों के बीच नियमित परामर्श का हिस्सा है। श्री मोदी और श्री पुतिन की यह वार्ता प्रोटोकॉल और निर्धारित एजेंडे से हट कर होगी और इसका उद्देश्य दोनों देशों के संबंधों को सुदृढ करना होगा।नई कूटनीतिक प्रयासों के अनुरूप ही इस वार्ता में भी आपसी हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा होगी।

चाबहार बंदरगाह में भारत की भूमिका, ईरान के माध्यम से सेंट पीटर्स बर्ग के साथ मुंबई को जोड़ने वाले अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारा और ईरान परमाणु समझौते के भविष्य जैसे कई मौजूदा मुद्दे दोनों विश्व नेताओं के बीच कल होने वाली अनौपचारिक बैठक में शामिल हो सकते हैं।

दोनों नेता अफगानिस्तान पाकिस्तान की परिस्थितियों, पश्चिमी एशियाई संकट और आई एस आई एस के फैलाव पर भी चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति के बीच होने वाली पहली अनौपचारिक बैठक में अगामी शंघाई सहयोग संगठन और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर भी चर्चा की जायेगी।