Thursday , January 20 2022
Home / MainSlide / मोदी ने स्मार्ट सिटी में किया एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण

मोदी ने स्मार्ट सिटी में किया एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण

रायपुर 14 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नया रायपुर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देश के प्रथम एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया।

श्री मोदी ने इस केन्द्र के निर्माण पर खुशी प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित नया रायपुर विकास प्राधिकरण के सभी प्राधिकारियों को बधाई दी।उन्होने एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र के सुचारू और सफल संचालन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होने उम्मीद जतायी कि नया रायपुर का यह अत्याधुनिक एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र देश के अन्य स्मार्ट शहरों के लिए भी एक रोल मॉडल बनेगा।

नया रायपुर देश का पहला ऐसा स्मार्ट शहर है, जिसने बिजली, पानी, सड़क, संचार और स्वच्छता जैसी नागरिक सुविधाओं की ऑनलाइन निगरानी के लिए और इन सेवाओं से जुड़ी अपनी जनसमस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र की स्थापना की है।

प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पण के संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ.सिंह, केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्हा, केन्द्रीय आवास एवं नगरीय मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी, छत्तीसगढ़ के आवास, पर्यावरण एवं लोकनिर्माण मंत्री राजेश मूणत, केन्द्रीय आवास मंत्रालय के सचिव श्री डी.एस मिश्रा, नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के अध्यक्ष और आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, सचिव आवास एवं पर्यावरण श्री संजय शुक्ला तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी (एनआरडीए) श्री रजत कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने इस केन्द्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि नया रायपुर का एकीकृत कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर देश के स्मार्ट शहरों के लिए रोल मॉडल बनेगा।उन्होंने इस केन्द्र में बैठकर इसके संचालन की गतिविधियों को और पूरी प्रक्रिया को बारीकी से देखा। नया रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने प्रस्तुतिकरण देते हुए उन्हें बताया कि इस सेंटर के जरिए बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी की जा सकेगी।