Wednesday , July 6 2022
Home / MainSlide / मोदी ने मालदीव को सामाजिक आर्थिक विकास में सहयोग का दिलाया भरोसा

मोदी ने मालदीव को सामाजिक आर्थिक विकास में सहयोग का दिलाया भरोसा

माले 17 नवम्बर। मालदीव के सातवें राष्‍ट्रपति के रूप में श्री इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह ने शपथ ग्रहण करने के साथ ही दायित्व संभाल लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोलेह के आमंत्रण में उनके शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया।श्री मोदी की यह पहली मालदीव की यात्रा थी।संक्षिप्त यात्रा के दौरान श्री मोदी ने सोलेह के साथ आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर बात भी की।

श्री मोदी एवं सोलेह की बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने हिन्‍द महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के महत्‍व पर सहमति जताई।उन्‍होंने क्षेत्र में स्थिरता के लिए एक दूसरे की चिंताओं और आकांक्षाओं को समझने की आवश्‍यकता पर बल दिया। श्री सोलेह ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश की कठिन आर्थिक स्थिति से अवगत कराया।

दोनों नेताओं ने इस बात पर विचार किया कि भारत किस तरह मालदीव के विकास में अपना योगदान जारी रख सकता है। विशेष रूप से वह नई सरकार को मालदीव के लोगों से किए गए वादे पूरे करने में कैसे मदद कर सकता है। राष्‍ट्रपति सोलेह ने आवास और बुनियादी ढांचा विकास की बढ़ती मांग तथा बाहरी द्वीपों में पेय-जल और सीवर प्रणाली कायम करने की आवश्‍यकता से श्री मोदी को अवगत कराया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रपति सोले‍ह को आश्‍वस्‍त किया कि भारत मालदीव के स्‍थायी सामाजिक और आर्थिक विकास में सहायता करेगा। उन्‍होंने हर तरह से सहायता करने की भारत की इच्‍छा भी व्‍यक्‍त की और सुझाव दिया कि दोनों देशों को शीघ्र बातचीत करके मालदीव की ज़रूरतों का ब्‍यौरा तैयार करना चाहिए।