Wednesday , December 1 2021
Home / देश-विदेश / मोदी ने बाढ़ग्रस्त बिहार को 500 करोड़ की मदद की मंजूर

मोदी ने बाढ़ग्रस्त बिहार को 500 करोड़ की मदद की मंजूर

पटना 26 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के बाढ़ग्रस्त इलाकों के लिए 500 करोड रुपये की तत्काल सहायता की घोषणा की है।

श्री मोदी ने कहा कि बाढ़ और इससे संबंधित दुर्घटनाओं में मारे गये लोगों के परिवारों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिये जाएंगे।श्री मोदी ने आश्वासन दिया कि बाढ़ से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए राज्य को हरसंभव मदद दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नुकसान का आकलन करने के बाद बिहार को और आर्थिक सहायता दी जाएगी। केंद्रीय दल राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करेगा। श्री मोदी ने किसानों को फसल बीमा का भुगतान तत्काल करने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर क्षतिपूर्ति, राहत और पुनर्वास कार्यों के बारे में विस्तृत चर्चा की।इससे पहले प्रधानमंत्री ने बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित अररिया, किशनगंज, पुर्णिया और कटिहार का हवाई सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के दौरान, प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी थे।

राज्य में हाल की बाढ़ का 21 जिलों के एक करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों पर असर पड़ा है। अब तक लगभग 415 जानें गई हैं।

मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और दरभंगा में स्थिति गंभीर बनी हुई है। तिरहुत नहर में दरार से मुजफ्फपरपुर के शहरी इलाकों में पानी भर गया है। बूढ़ी गंडक की बाढ़ से समस्तीपुर में नदी के तटबंधों के लिए खतरा पैदा हो गया है। बागमती नदी का उफनता पानी दरभंगा जिले के कुछ और इलाकों में फैल गया है। दरभंगा-समस्तीपुर रेल खण्ड पर यातायात बाढ़ की वजह से अब भी बाधित है।