Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / मोदी ने जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का किया शुभारंभ

मोदी ने जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का किया शुभारंभ

रांची 23 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया।

श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि इस योजना के अंतर्गत देश में 10 करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य गारंटी प्रदान की जाएगी।उन्होने कहा कि देश के 50 करोड़ से ज्‍यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपये तक का हेल्‍थ एशोरेंस देने वाली ये दुनिया की अपनी तरह की सबसे बड़ी योजना है। पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी भी देश में नहीं चल रही।

उन्होने कहा कि इस योजना से सभी को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का सपना साकार हुआ है।उन्होने कहा कि समाज की आखिरी पक्ति में जो इंसान खड़ा है गरीब से गरीब को इलाज मिले, स्‍वास्‍थ्‍य की बेहतर सुविधा मिले। आज इस सपने को साकार करने का एक बहुत बड़ा अहम कदम इस बिरसामुंडा की धरती से उठाया जा रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्‍योंकि इस योजना से देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में बुनियादी परिवर्तन आएगा।उन्होने कहा कि इस स्‍कीम को हम डिजिटल इंडिया का एक सबसे बड़ा रूप देख सकते हैं जो डिजिटल इंडिया की दृष्टि से किया जायेगा। यह स्‍कीम पेपरलैस होगी, कैशलैस होगी, पोर्टेबल होगी।श्री नड्डा ने यह भी बताया कि देश में जल्‍द ही डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खोले जाएंगे।