Monday , January 17 2022
Home / MainSlide / मोदी ने किया राष्ट्रीय पुलिस स्मारक राष्ट्र को समर्पित

मोदी ने किया राष्ट्रीय पुलिस स्मारक राष्ट्र को समर्पित

नई दिल्ली 21 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पुलिस स्मृति दिवस पर  यहां  राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया।

यह स्मारक आजादी के बाद से पुलिसकर्मियों के सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में बनाया गया है। श्री मोदी ने शहीद पुलिसकर्मियों की स्मृति में श्रद्धा सुमन अर्पित किए।गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू और हंस राज अहीर, गृहसचिव राजीव गाबा और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुखों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि सजग पुलिसबलों ने भय और असुरक्षा का माहौल फैलाने की साजिश करने वालों को विफल कर दिया है।उन्होने कहा कि..यह आप सभी के सजगता का ही परिणाम है कि देश को अशांत करने वाले तत्‍वों को निराशा हाथ लगती है। देश में डर और असुरक्षा का माहौल पैदा करने की अनेक साजिशों को आप नाकाम किया। ऐसी साजिशें जिनकी जानकारी भी बाहर नहीं आ पाती।

उन्होने कहा कि आज के दिन हर उस जवान को याद किया जाता है जो जम्‍मू-कश्‍मीर में कानून व्‍यवस्‍था और शांति बनाये रखने में मदद कर रहा है त‍था आतंकवाद से लड़ रहा है। नक्‍सल प्रभावित इलाकों में तैनात जवानों को याद करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इन जवानों के कारण ही नक्‍सल प्रभावित जिलों की संख्‍या कम होती जा रही है और युवा मुख्‍य धारा में शामिल हो रहे हैं।

श्री मोदी ने आपदा राहत में सराहनीय योगदान के लिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के लिए नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस के नाम पर वार्षिक पुरस्‍कार की घोषणा की।प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर पुलिस संग्रहालय भी राष्ट्र को समर्पित किया।