Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / मोदी तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना

मोदी तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली 09 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फलस्तीन, संयुक्त अरब अमारात और ओमान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं।

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की फलस्तीन और ओमान की यह पहली और संयुक्त अरब अमारात की दूसरी यात्रा है।

यात्रा के पहले चरण में श्री मोदी आज रात जॉर्डन की राजधानी अम्मान रुकेंगे जहां से वे कल सुबह रमल्ला पहुंचेंगे। वे फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। उसके बाद अनेक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। बाद में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन का आयोजन होगा।

पिछले तीन सालों में भारत ने फलस्तीन के लिये महत्वपूर्ण और सकारात्मक योगदान दिया है। दोनों देशों ने स्वास्थ्य, आई.टी., पर्यटन, खेल और कृषि सहित कई क्षेत्रों में मजबूत साझेदारी की है। प्रधानमंत्री दस से बारह तारीख तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान जा रहे हैं। व्यापारिक रिश्तों के बाद अब भारत और संयुक्त अरब अमीरात ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में सामरिक रिश्तों की ओर बढ़ रहे हैं। करीब नब्बे लाख प्रवासी भारतीय अमीरात में रह रहे हैं और भारत में सालाना पैंतीस अरब डॉलर की राशि भेज रहे हैं। आबूधाबी में श्री मोदी की आगवानी वहां के युवराज करेंगे।

प्रधानमंत्री दुबई में सीईओ के साथ मुलाकात भी करेंगे। इसके बाद वो ओमान की अपनी पहली यात्रा पर रवाना होंगे। वहां पर श्री मोदी मस्कट में एक बड़े स्टेडियम में कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।