Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / मोदी के कल के दौरे को लेकर छत्तीसगढ़ में सभी तैयारियां पूरी

मोदी के कल के दौरे को लेकर छत्तीसगढ़ में सभी तैयारियां पूरी

जांगला(बस्तर) 13 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कल के छत्तीसगढ़ में आदिवासी बहुल बीजापुर जिले के जांगला में उनके दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री मोदी कल 14 अप्रैल को नई दिल्ली से भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा सवेरे 9.20 बजे रवाना होकर 11.30 बजे जगदलपुर (बस्तर) पहुंचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर द्वारा दोपहर 12.25 बजे जांगला आएंगे।

श्री मोदी जांगला में आयुष्मान भारत योजना का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ करेंगे।इस योजना के तहत भारत के दस करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुरक्षा मिलेगी।इन परिवारों के 40 करोड़ से 50 करोड़ तक के सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत बीमित परिवार के सदस्य शासन द्वारा चिन्हांकित अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का निःशुल्क इलाज करवा सकेंगे। प्रधानमंत्री जांगला के उप स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान भारत योजना और उससे संबंधित कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे। वे इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय और विकासखंड स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री जांगला के कार्यक्रम में बीजापुर जिले के जांगला सहित सात गांवों के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इन शाखाओं के साथ ही बस्तर राजस्व संभाग के 21 बैंक विहीन गांवों में एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध होने लगेगी। साथ ही कोण्डागांव जिले के ग्राम उरानबेड़ा और दंतेवाड़ा जिले के ग्राम पोण्डुम को भी बैंक शाखा की सुविधा मिलने लगेगी।

श्री मोदी जांगला में उत्तर बस्तर की जनता को बालोद जिले के ग्राम गुदुम से भानुप्रतापपुर तक निर्मित रेल लाइन तथा यात्री ट्रेन की सौगात देंगे। उल्लेखनीय है कि दल्लीराजहरा से गुदुम तक 17 किलोमीटर रेल मार्ग का निर्माण और उस पर पैसेंजर ट्रेन का संचालन दो वर्ष पहले शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री द्वारा गुदुम से उत्तर कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर तक रेल परियोजना के लोकार्पण के साथ ही उत्तर बस्तर भी रेल सेवा से जुड़ जाएगा।

श्री मोदी जांगला के कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सरकार की बस्तर नेट परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। इस परियोजना के तहत आदिवासी बहुल बस्तर अंचल के दूर-दराज के गांवों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने के लिए बस्तर संभा ग के सभी सात जिलों बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, कोण्डागांव, सुकमा और दंतेवाड़ा में ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क विकसित किया जा रहा है। यह राज्य के दक्षिणी हिस्से में लगभग 40 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला होगा। दो चरणों में क्रमशः 405 किलोमीटर और 431 किलोमीटर की दो परिधियों में इसे अमल में लाया जाएगा।

श्री मोदी प्रदर्शनी के विभिन्न स्टालों में जाकर योजनाओं का अवलोकन करेंगे। वे  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इंडिया बीपीओ प्रमोशन योजना के तहत वहां बनाये गए ग्रामीण बीपीओ केन्द्र को भी देखेंगे। यह केन्द्र ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार देने का एक बड़ा माध्यम साबित हो रहा है। जांगल के बीपीओ में बस्तर नेट परियोजना के जरिये इंटरनेट कनेक्शन भी दिया गया है। श्री मोदी प्रदर्शनी स्थल पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकान, हाटबाजार एएनएम, आंगनबाड़ी केन्द्र पोषण अभियान का अवलोकन करेंगे। वे इस मौके पर जांगला के स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) का भी शुभारंभ करेंगे। आंगनबाड़ी केन्द्र-पोषण अभियान को भी देखेंगे।

जांगला में विशाल जनसभा को सम्बोधित करने के बाद प्रधानमंत्री वहां से जगदलपुर आकर शाम 4 बजे भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।