Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / मोदी और मैक्रॉ ने सौर ऊर्जा संयंत्र का किया संयुक्त रूप से उदघाटन

मोदी और मैक्रॉ ने सौर ऊर्जा संयंत्र का किया संयुक्त रूप से उदघाटन

मिर्जापुर (उ.प.) 12 मार्च।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने आज यहां के दादरकला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्त रूप से उदघाटन किया।

देश की सबसे बडी यह सौर परियोजना फ्रांस की कंपनी ई एन जी आई ई ने स्थापित की है।सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के पहले दोनों नेताओं ने पैदल घुमकर सोलर पैनलों को देखा और उनके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

उत्तरप्रदेश के इस सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए फ्रैंच कंपनी एनजी के साथ वर्ष 2016 में करार हुआ था। 680 करोड़ रूपये की लागत से बने यह अगले माह से शुरू हो जाएगा।भारतीय सौर ऊर्जा निगम ने उत्पादन कंपनी के साथ ऊर्जा कृत के लिए 25 वर्षों का अनुबंध किया है।यहां से उत्पादित ऊर्जा से लगभग एक लाख घरों को स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराई जा सकती है। प्रतिवर्ष यहां से 157 मिलियन यूनिट सौर उर्जा का उत्पादन होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय नवीकरणीय उर्जा मंत्री आर के सिंह, राज्य के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, नवीकरणीय उर्जा मंत्री बृजेश पाठक और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अनुप्रिया पटेल उपस्थित थे।