Saturday , January 22 2022
Home / MainSlide / मोदी एवं हसीना ने की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन

मोदी एवं हसीना ने की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन

नई दिल्ली/ढाका 10 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एवं  बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल तथा त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्रियों ने संयुक्‍त रूप से आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारत और बांगलादेश के बीच तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इन परियोजनाओं में भारत से बांगलादेश के लिए पांच सौ मेगावाट अतिरिक्‍त बिजली आपूर्ति, अखौरा- अगरतला रेल संपर्क और बांगलादेश के कुलौरा-शाहबाजपुर रेलखंड की पुनरस्‍थापना शामिल हैं।

इस अवसर पर श्री मोदी ने 1965 से पहले दोनों देशों के बीच यातायात बहाल करने की बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के विजन का स्‍मरण किया। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें खुशी है कि पिछले कुछ वर्षो के दौरान इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की दिशा में तेजी से प्रगति हुई है। दोनों देशों के बीच विद्युत संपर्क बढ़ने पर श्री मोदी ने कहा।

श्री मोदी ने कहा कि जब मैं बांग्‍लादेश आया था, तब हमने बांग्‍लादेश को 500 मेगावाट की अतिरिक्‍त बिजली आपूर्ति करने का निर्णय लिया था और इसके लिए पश्चिम बंगाल से बांग्‍लादेश का ट्रांसमिशन लिंक काम में लिया जा रहा है। इस प्रोजेक्‍ट को पूरा होने से अब 1.16 गीगावाट बिजली भारत से बांग्‍लादेश को सप्‍लाई की जा रही है। मैं समझता हूं कि मेगावाट से गीगावाट का ये क्‍वांटम जम्‍प हमारे संबंधों के सोनाली अध्‍याय का प्रतीक है।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और बांगलादेश के विदेश मंत्री  दिल्‍ली और ढाका से संयुक्‍त रूप से वीडियो कांफ्रेंस में शामिल हुए।