Thursday , December 9 2021
Home / देश-विदेश / मैक्सिको में जबरदस्त भूकंप में मरने वालों की संख्या हुई 260 से अधिक

मैक्सिको में जबरदस्त भूकंप में मरने वालों की संख्या हुई 260 से अधिक

मैक्सिको सिटी 20 सितम्बर।मैक्सिको में कल आये जबरदस्त भूकंप में मरने वालों की संख्या 260 से अधिक हो गई है।इनमें एक स्कूल की इमारत के मलबे में दबे 21 बच्चे भी शामिल हैं।

नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार यह मौतें राजधानी मैक्सिको सिटी, मोरलोस, पूएब्ला और गेर्रेरो में हुई हैं। मैक्सिको सिटी और आसपास के इलाकों में कई इमारतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मैक्सिको सिटी के महापौर माइकल एंजेल मेंक्रा ने कहा है कि अकेले राजधानी में ही 44 स्थानों पर इमारतें ढह गई हैं। सेना के जवान बचाव दल मलबे में दबे लोगों की तलाश में जुटे हैं। मैक्सिको सिटी में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। 30लाख 80 हजार घरों की बिजली और गैस आपूर्ति ठप हो गई है। रा

राष्ट्रपति एनरिक पेन्या नीएतो ने कहा है कि स्कूल भवन के ढह जाने से 20 से अधिक बच्चों की मौत हो गई और तीस बच्चे लापता हैं। उन्होंने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता मलबे में दबे लोगों को बचाना और घायलों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराना है।

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात दशमलव एक मापी गई और इसका केंद्र राजधानी मैक्सिको सिटी से करीब 123 किलोमीटर दूर पूएब्ला राज्य के पास था।

मैक्सिको सिटी में 32 वर्ष पहले 19 सितम्बर 1985 को ऐसा ही जबरदस्त भूकंप आया था जिसमें दस हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी।