Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा,सरकार बनाने जोड़ तोड़ शुरू

मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा,सरकार बनाने जोड़ तोड़ शुरू

शिलांग 03 मार्च।मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के चलते परिणाम घोषित होने के साथ ही सरकार बनाने के लिए जोड़ तोड़ शुरू हो गई है।

राज्य में दो बार से सत्ता में बरकरार कांग्रेस को 21 सीटें मिली हैं,और वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।नेशनल पीपुल्‍स पार्टी-एन०पी०पी० को 19 और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी-यू डी पी को छह सीटें मिली हैं। पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक फ्रंट-पी०डी०एफ० को चार, निर्दलीय को तीन, भाजपा तथा हिल स्‍टेट पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी को दो-दो और एन०सी०पी० तथा के०एच०एन०ए०एम० को एक-एक सीट हासिल हुई है।

राज्य में कांग्रेस उम्‍मीदवार तथा मुख्‍यमंत्री मुकुल संगमा, अमपाती और संगसक दोनों सीटों पर विजयी रहे हैं।गोवा एवं मणिपुर में सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद भी सरकार बनाने से चूकी कांग्रेस इस बार पूरी तरह से सजग दिखाई पड़ रही है।उसने वरिष्ठ नेता एवं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल एवं सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ को शुरूआती रूझानों के साथ ही शिलांग रवाना कर दिया था।

सूत्रों के अनुसार जहां कांग्रेस राज्य में सत्ता में बने रहने के लिए पूरा प्रयास कर रही है वहीं भाजपा दो सीटों पर जीत के बाद भी कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने की जोडतोड़ में जुट गई है।राज्य में भाजपा का एक मात्र लक्ष्य कांग्रेस को फिर सत्ता में आने से रोकने का है।राज्य में अगले 24 घंटे काफी अहम है।देखना है कि कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब होती है या फिर भाजपा उसे रोकने में।