Saturday , January 29 2022
Home / MainSlide / मुद्रा योजना से पैदा हो रहे हैं रोजगार के नए अवसर –मोदी

मुद्रा योजना से पैदा हो रहे हैं रोजगार के नए अवसर –मोदी

नई दिल्ली 29मई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मुद्रा योजना युवाओं, महिलाओं और उद्यमियों को आसानी से ऋण देकर रोजगार के अवसर पैदा कर रही है।

उन्होने आज नरेन्द्र मोदी ऐप के जरिये मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बातचीत में कहा कि ये योजना कई गुना रोजगार बढ़ाने का काम कर रही है।उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 12 करोड़ लाभार्थियों को छह लाख करोड़ रूपये के मुद्रा ऋण बांटे गये हैं।

श्री मोदी ने कहा कि देश में कुल 25-27 करोड़ परिवार हैं। 25-27 करोड़ परिवारों के बीच अगर 12 करोड़ लोन स्वीकृत होती हैं, इतने कम समय में होती हैं, बिचैलियों के बिना होती है, गारंटी के बिना होती है और लोन भी कम नहीं, कुल मिलाकर करीब-करीब छह लाख करोड़ रुपया इन लोगों के हाथ में दे दिया गया है..।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 75 प्रतिशत ऋण युवाओं और महिलाओं को दिये गये है।अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों को भी आसानी से ऋण मिला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा योजना के कारण अब लोग साहूकारों के जाल से बच सकेंगे।

उन्होने कहा कि करोड़ों लाखों छोटे उद्यमी इतने वर्षों से अपनी काबलियत के हिसाब से या तो अपना व्यापार ही नहीं कर पाते थे या फिर उसका विस्तार नहीं कर पाते थे। हर छोटा-मोटा व्यक्ति कुछ करना चाहता था, तो प्रारंभ में ही वह साहूकारों के चुंगल में फंस जाता था और इसलिए मुद्रा योजना ने ये ब्याज खोर लोगों के चुंगाल से देश की युवा धन को बचाया है।