Monday , December 6 2021
Home / छत्तीसगढ़ / मुख्य सचिव ने गणित का प्रश्न हल करने पर बच्चों को बांटी टाफियां

मुख्य सचिव ने गणित का प्रश्न हल करने पर बच्चों को बांटी टाफियां

बलौदा बाजार 21 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने आज जिले के पलारी विकासखंड के  कुसमी प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं में पहुंचकर छात्र-छात्राओं से रूबरू हुए,और कक्षा आठवीं के निरीक्षण के दौरान बीज गणित के प्रश्नों को हल करने पर विद्यार्थियों को चॉकलेट देकर प्रोत्साहित कर शाबाशी भी दी।

श्री ढांड ने इस मौके पर कक्षाओं में 90 से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत होने पर दो सेक्सन बनाने के लिए निर्देशित किया।उन्होंने लम्बी अवधि से अनुपस्थित विद्यार्थियों के पालकों से शिक्षकों एवं प्रधानपाठक को सम्पर्क करने के निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान शाला परिसर में संचालित पुस्तकालय एवं रूम टू रीड कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने रूम टू रीड पद्धति के तहत विद्यार्थियों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार आने की बात करते हुए विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए पुस्तक उपलब्ध कराने, प्रत्येक शाला में रूम टू रीड की पद्धति संचालित किए जाने के निर्देश भी दिए।

मुख्य सचिव ने विद्यार्थियों से शिक्षकों एवं अध्ययन के संबंध में जानकारी ली। विद्यार्थियों ने बताया कि शिक्षक नियमित रूप से उपस्थित होकर कोर्स के अनुरूप अध्ययन कराते हैं।रेखा गणित को प्रयोगात्मक ढंग से अध्यापन कराया जा रहा है। विद्यार्थी कु.सरस्वती ने त्रिभुज के संबंध में प्रयोगात्मक ढंग से जानकारी दी।उन्होंने विद्यार्थियों से पर्यावरण और मध्यान्ह भोजन के संबंध में जानकारी ली। मुख्य सचिव ने पर्यावरण की सुरक्षा एवं महत्व के संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी दी।

मुख्य सचिव ने विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान के तहत प्रतिदिन भोजन करने के पूर्व हाथ धोने, शौचालय का प्रयोग करने, शाला परिसर में साफ-सफाई नियमित करने के लिए कहा। इस अवसर पर संभाग आयुक्त श्री बृजेश मिश्र, कलेक्टर श्री राजेश सिंह राणा ने अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों की शिक्षा गुणवत्ता का भी मूल्यांकन किया। मुख्य सचिव ने अमलतास के पौधे का रोपण किया।