Tuesday , November 30 2021
Home / MainSlide / यूरिया के प्रयोग में किसान करे 50 प्रतिशत की कटौती – मोदी

यूरिया के प्रयोग में किसान करे 50 प्रतिशत की कटौती – मोदी

उजिरे(कर्नाटक) 29 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानी और मिट्टी के संरक्षण के लिए किसानों का यूरिया के उपयोग में 50 प्रतिशत की कटौती करने और ड्रिप सिंचाई को बढ़ावा देने का आह्वान किया है।

श्री मोदी आज यहां श्रीक्षेत्र धर्मस्थल ग्रामीण विकास परियोजना द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि ..सब किसान ये संकल्प कर सकते हैं क्या कि 2022 जब आजादी के 75 साल होंगे तब हम जो यूरिया का प्रयोग करते है उस यूरिया को 50 प्रतिशत पर ले आएंगे। आप देखिये धरती मां की रक्षा के लिए कितनी बड़ी सेवा है..।

उन्होने कहा कि इससे किसान का पैसा तो बचेगा, उसका खर्च बचेगा, उत्पादन में कोई कमी नहीं आएगी और उसके बावजूद भी उसका खेत और खलियान और धरती माता हमें आर्शीवाद देगी, वो ज्यादा अतिरिक्त मुनाफा का कारण बनेगा।

श्री मोदी ने लोगों से नकदी रहित लेन-देन के जरिये पारदर्शिता को बढ़ावा देने का आह्वान करते हुए समुद्री शैवाल की खेती में महिला स्व-सहायता समूहों को भी शामिल करने को कहा ताकि मिट्टी के पोषक तत्वों के संरक्षण के साथ-साथ अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त किया जा सके।उन्होने इस मौके पर 12 लाख रूपे डेबिट कार्ड का प्रतीकात्मक वितरण किया और स्व-सहायता समूहों के सदस्यों के लिए नकदी रहित लेन-देन की सुविधा की शुरूआत की।