Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / मालदीप में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और अन्य जज गिरफ्तार

मालदीप में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और अन्य जज गिरफ्तार

माले 06 फरवरी।मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की 15 दिन की आपात स्थिति की घोषणा के बाद पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और अन्य जज को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने ट्विटर पर कहा कि एक जांच के सिलसिले में श्री सईद और सुप्रीम कोर्ट के जज अली हमीद को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि दोनों जजों पर आरोपों के बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया गया।विपक्ष के बढ़ते विरोध से निपटने के लिए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गय्यूम को भी देर रात गिरफ्तार किया गया।

पिछले कई दिनों से चल रहा राजनीतिक गतिरोध मॉलदीव में आपातकाल का कारण बना है। लेकिन, यह गतिरोध क्या यहीं खत्म होगा ये देखने वाली बात होगी। अब्दुल गयूम वर्तमान राष्ट्रपति के सौतेले भाई हैं, लेकिन हाल में राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बने हैं।पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नाशिद ने आपातकाल की घोषणा को असंवैधानिक करार देते हुए लोगों को इसका अनुपालन न करने की सलाह दी है।

अमेरिका और ब्रिटेन ने इस निर्णय पर चिंता जताते हुए आशा व्यक्त की है कि जल्द ही प्रजातांत्रिक मूल्यों को बहाल कर दिया जाएगा। ब्रिटेन के विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने राष्ट्रपति यामीन से बात कर आपात स्थिति हटाने का अनुरोध किया। अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने चेतावनी दी है कि मालदीव की घटनाओं पर विश्व की नजर है।

इस बीच, भारत ने अपने सभी नागरिकों को सलाह दी है कि जब तक बहुत जरूरी न हो वे मालदीव की यात्रा न करें। विदेश मंत्रालय के परामर्श में मालदीव में रह रहे भारतीय नागरिकों से भी कहा गया है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में पूरी तरह सजग रहें और यथासंभव भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। विदेश मंत्रालय ने मालदीव में हाल के राजनीतिक घटनाक्रम और इसके कारण वहां कानून व्यवस्था बिगड़ने पर चिंता व्यक्त की है।