Tuesday , July 5 2022
Home / छत्तीसगढ़ / मानव समाज में एकता आज की जरूरत – रमन

मानव समाज में एकता आज की जरूरत – रमन

बेमेतरा 29 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि आज की दुनिया में मानव समाज के बीच एकता की बहुत जरूरत है।

डॉ.सिंह आज जिले के नवागढ़ में राज्य स्तरीय पंथी नृत्य प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।यह आयोजन गुरू घासीदास जयंती के उपलक्ष्य में किया गया। डॉ. सिंह ने समारोह में गुरू बाबा घासीदास की पूजा-अर्चना की और जैतखाम पर श्वेत ध्वज भी चढ़ाया। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कई महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए। साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री आदि का भी वितरण किया।

डॉ.सिंह ने समारोह में हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरू बाबा घासीदास के बताए मार्ग पर चलकर छत्तीसगढ़ सरकार अंतिम पंक्ति के लोगों और अंतिम पंक्ति के गांवों तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है।उन्होंने समारोह में प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना (सौभाग्य योजना) के तहत नवागढ़ क्षेत्र के लगभग 18 हजार घरों को बहुत जल्द बिजली का कनेक्शन देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि गुरू बाबा घासीदास ने जहां देश और दुनिया को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने की शिक्षा दी, वहीं उन्होंने अपने समय के मानव समाज को क्रोध, मोह और लालच जैसे दुर्गुणों से दूर रहने की भी प्रेरणा दी थी।बाबा ने स्त्री-पुरूष समानता और समाज में शिक्षा के प्रसार पर भी जोर दिया था। आज देश और राज्य की तरक्की और खुशहाली के लिए हम सबकों उनके बताए मार्ग पर चलने की जरूरत है। उनके उपदेश सर्वसमाज के लिए है। बाबा के उपदेशों पर आधारित पंथी गीतों और पंथी नृत्यों में गजब का सम्मोहन है।