Wednesday , January 26 2022
Home / MainSlide / मतदाता सूचियों का ग्राम सभाओं और वार्डो में होगा सार्वजनिक वाचन

मतदाता सूचियों का ग्राम सभाओं और वार्डो में होगा सार्वजनिक वाचन

रायपुर 13 अगस्त।छत्तीसगढ़ में आम नागरिकों में मतदान के प्रति जागरूकता लाने ग्राम सभाओं तथा नगरीय निकायों के वार्डों में मतदाता सूचियों का सार्वजनिक वाचन किया जाएगा। मतदान में अनिवार्य रूप से शामिल होने के लिए ग्राम सभाओं और वार्डों में आम लोगों को शपथ भी दिलायी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रदेश के समस्त कलेक्टरों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी कर व्यक्तिगत रूचि लेकर जनजागरूकता लाने की अपेक्षा की है।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अनिवार्य मतदान के संबंध में ग्राम सभाओं तथा नगरीय निकायों में शपथ दिलाने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी.मंडल और नगरीय प्रशासन विभाग के विशेष सचिव निरंजन दास को भी अलग से पत्र लिखा है।

श्री साहू ने पत्र में निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग की मूल मंशा ‘कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित नहीं रहें’ तथा ‘अधिक से अधिक मतदान हो’ की पूर्ति के लिए मतदाता सूचियों का सार्वजनिक वाचन एवं शपथ का आयोजन किया जाना है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलों के अंतर्गत सभी गांवो और शहरों में निर्धारित कार्यक्रमों और तिथियों का पर्याप्त प्रचार-प्रसार और मुनादी करायी जाए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पत्र में कलेक्टरों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्वाचन नामावलियों के वाचन, शपथ एवं दावा आपत्ति के संबंध में की गई कार्रवाईयों से अवगत कराने की निर्देश दिए है।