Sunday , May 22 2022
Home / MainSlide / भूपेश ने कोरबा के महोरा गौठान का किया निरीक्षण

भूपेश ने कोरबा के महोरा गौठान का किया निरीक्षण

कोरबा 04 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान आज मोहरा में शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा बाड़ी के अंतर्गत निर्मित गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में मवेशियों के लिए उपलब्ध चारा-पानी और सुरक्षा प्रबंध का मुआयना किया।

श्री बघेल ने गौठान में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा गोबर से निर्मित विभिन्न उत्पादों की जानकारी ली। उन्होंने गोबर से निर्मित गौकाष्ठ, गमले, दिये आदि उत्पाद बनाने की विधि के बारे में जानकारी ली और इसकी प्रशंसा की। श्री बघेल ने गौमाता  को अपने हाथों से चारा खिलाया और आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर  अन्य लोगो के अलावा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, लोकसभा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत भी  उपस्थित थे।

श्री बघेल ने गौठान परिसर में महिला समूहों द्वारा सजाए गये मण्डपों का भी अवलोकन किया। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से चर्चा की और उनके अनुरोध पर गौठान में आजीविका के अन्य साधन उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर को दिए। लगभग 26 लाख रूपये की लागत से बने इस गौठान में चारा, पानी, शेड, उपचार सहित मवेशियों के संरक्षण की उत्तम व्यवस्था है। गौठान में लगभग 375 मवेशियों को रखा गया है। उन्होंने महिला स्व सहायता समूहों द्वारा गौठान के लिए 7 एकड़ में लगाए गए चारागाह एवं बाड़ी का भी  निरीक्षण किया।

श्री बघेल से चर्चा के दौरान हरे कृष्णा स्व सहायता समूह के सदस्यों ने बताया कि गौठान में गोबर खरीदी कर वर्मी कम्पोस्ट खाद भी तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 180 क्विंटल वर्मीकम्पोस्ट तैयार कर 165 क्विंटल खाद विक्रय किया जा चुका है। पोल्ट्री व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं ने मुख्यमंत्री श्री बघेल से चर्चा करते हुए बताया कि लगभग 300 मुर्गियां पाली गयी हैं और कलिंगा ब्रॉउन प्रजाति की 30 देशी मुर्गियां भी रखी गयी हैं।