Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / भारत ने जोहानसबर्ग टेस्ट में 63 रनों से की जीत हासिल

भारत ने जोहानसबर्ग टेस्ट में 63 रनों से की जीत हासिल

जोहानसबर्ग 27 जनवरी।भारत आखिरकार आखिरी टेस्ट में चौथे दिन ही 63 रनों से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज को 2-1 करने में कामयाब रहा।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में प्रोटियाज टीम चौथे दिन चाय के समय के कुछ देर बाद 177 रन पर ही  आल आउट हो गई। ओपनर डीन एल्गर ने नाबाद 86 रन बनाए। मोहम्मद समी ने लुंगी एनगिडी को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाकर द.अफ्रीका की पारी का अंत किया। भुवनेश्वर प्रसाद  को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच तो द. अफ्रीकी तेज गेंदबाज बॉर्नेन फिलेंडर को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

दक्षिण अफ्रीका ने आज चौथे दिन की शुरुआत अच्छी की थी,जिससे उसकी स्थिति बेहतर मानी जा रही थी।हाशिम अमला (52) और डीन एल्गर ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी ने एक समय दक्षिण अफ्रीका को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया था और ऐसा लग रहा था कि प्रोटियाज टीम क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाएगी। मगर इशांत शर्मा ने टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। उन्होंने अमला को पांड्या के हाथों कैच आउट कराया।

तीसरा टेस्‍ट जीतकर भारतीय टीम एक हद तक अपना सम्‍मान बचाने में सफल रही।जोहांसबर्ग में वैसे भारत कभी टेस्‍ट नहीं हारा है। मैच में गेंद और बल्‍ले दोनों से अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्‍वर कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि वर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द सीरीज रहे।