Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / भारत को एस-400 मिसाइल सप्लाई करने के समझौते पर हस्ताक्षर

भारत को एस-400 मिसाइल सप्लाई करने के समझौते पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली 05 अक्टूबर।भारत और रूस ने जमीन से हवा में मार करने वाली लम्बी दूरी की एस400 मिसाइल भारत को सप्‍लाई करने के समझौते पर आज यहां हस्‍ताक्षर किए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में सैन्य तकनीकी सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई गई।बयान में भारत और रूस ने हर तरह के आतंकवाद की कड़ी निंदा की और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर इससे निपटने के लिए बिना किसी दोहरे मानदंड के सामूहिक प्रयास की आवश्‍यकता पर बल दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद कहा कि भारत और रूस के बीच बेजोड़ संबंध हैं।उन्होंने आशा व्यक्त की कि द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।श्री मोदी ने शोची शिखर सम्मेलन की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा से आपसी संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय वैश्विक और आपसी सहयोग पर चर्चा की।इससे पहले श्री मोदी और श्री पुतिन ने व्यापार, रेलवे, परमाणु क्षेत्र और सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम क्षेत्रों के सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।