Wednesday , December 1 2021
Home / MainSlide / भारत और कम्बोडिया ने चार समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर

भारत और कम्बोडिया ने चार समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली 27 जनवरी।भारत और कम्बोडिया ने आज संस्कृति क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और मानव तस्करी रोकने सहित चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कम्बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन के बीच आज यहां हुई शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौता पर हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर श्री मोदी ने बताया कि दोनों देश अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को प्रतिबद्ध हैं।उन्होने कहा कि आर्थिक, सामाजिक विकास, कैपिसिटी बिल्डिंग, सांस्कृतिक, व्यापार, टूरिज्म और सामान्य लोगों के बीच संबंध सभी क्षेत्रों में बढ़ाने को तैयार ही नहीं बल्कि प्रतिबद्ध है।

उन्होने कहा कि भारत, कम्बोडिया के साथ आर्थिक, संस्कृति, व्यापार और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए अपने संबंधों को और आगे ले जाने को उत्सुक है।उन्होने कहा कि कम्बोडिया के साथ सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों की जड़ें बहुत गहरी हैं और ये बहुत आगे तक जा सकते हैं।

कम्बोडिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी से उसके देश को बहुत लाभ हुआ है।उन्होंने भारतीय कारोबारियों को उनके देश में निवेश के लिए आमंत्रित किया।इससे पहले  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने श्री हुन सेन के साथ बैठक की।दोनों नेताओं ने साझेदारी, व्यापार, निवेश, मानव संसाधन और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने जैसे आपसी हित के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।