Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन आज से होगा शुरू

भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन आज से होगा शुरू

नई दिल्ली 25 जनवरी।भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन आज से यहां शुरू हो रहा है। यह शिखर बैठक आतंकवाद से मुकाबले, सुरक्षा, व्यापार और संपर्क पर केन्द्रित रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यहां शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।आसियान देशों के सभी 10 नेता इस बैठक में भाग लेंगे।यह बैठक भारत-आसियान संबंधों के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में हो रही है।

इस साल सम्मेलन का विषय है – साझा मूल्य और साझा भाग्य। भारत की लुकइस्ट नीति विशेष रूप से क्षेत्रीय गठबंधन बनाने की योजनाओं को यह सम्मेलन बहुत बढ़ावा दे सकता है। साथ ही, यह आसियान देशों के साथ भारत को व्यापार और संपर्क के कूटनीतिक क्षेत्रों में मजबूत सहयोगी के रूप में पेश करने का अच्छा अवसर है।

सम्मेलन के दौरान समुद्री सहयोग और सुरक्षा विषय पर लीडर्स रिट्रीट सत्र और एक पूर्ण सत्र का आयोजन किया जाएगा। आसियान में थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन्स, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रुनोई शामिल हैं।

नौ आसियान नेता पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो आज पहुंच रहे हैं। पहली बार सभी 10 आसियान नेता एक साथ कल गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर मुख्य अतिथि भी होंगे।राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आसियान नेताओं के सम्मान में भोज देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार आसियान देशों-थाइलैंड, सिंगापुर, ब्रूनई और इंडोनेशिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।प्रधानमंत्री ने कल तीन आसियान देशों-म्यामां, वियतनाम और फिलीपीन्स के नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं।