Sunday , November 28 2021
Home / MainSlide / भाजपा में गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश की सरकार बनाने की कवायद जारी

भाजपा में गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश की सरकार बनाने की कवायद जारी

नई दिल्ली 20 दिसम्बर।भारतीय जनता पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब दोनों राज्यों में सरकार के गठन की कवायद में जुड़ी है।उसके सामने इन दोनो राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नाम तय करने की बड़ी चुनौती है।

चुनावों को दौरान पार्टी द्वारा गुजरात में सरकार बनने पर विजय रूपाणी को ही मुख्यमंत्री बनाने तथा हिमाचल प्रदेश में सत्ता मिलने पर प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की गई थी।दोनो राज्यों में भाजपा सत्ता में तो आ गई लोकिन गुजरात में बदले हालात में बढ़ी चुनौती के मद्देनजर वह फिर एक बार रूपाणी के नाम परिवर्तन पर भी जहां विचार कर रही है है वहीं धूमल के चुनाव हारने के बाद उनकी जगह पर नए नेता को चुनने में उसे मुश्किल हो रही है।

फिलहाल भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार चुनने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और पार्टी महासचिव सरोज पांडेय को केंद्रीय प्रेक्षक नियुक्त किया है।

सूत्रों के अनुसार श्री विजय रूपाणी मुख्यमंत्री की दौड़ में अभी भी सबसे आगे चल रहे हैं। श्री रूपाणी ने सौराष्ट्र की  राजकोट पश्चिम सीट पर बड़े अंतर से जीत हासिल की है। हालांकि नई सरकार के सामने उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए पार्टी द्वारा कोई नया चेहरा भी लाया जा सकता है। इस बीच राज्य में नये मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसम्बर को होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश के लिए भी नए मुख्यमंत्री के नाम पर पार्टी में विचार हो रहा है। पार्टी ने प्रेम कुमार धूमल को विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था। लेकिन वे चुनाव हार गए। भाजपा हाई कमान ने नए मुख्यमंत्री के चयन की प्रक्रिया की निगरानी के लिए केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन और नरेन्द्र सिंह तोमर को नियुक्त किया है।