Thursday , December 9 2021
Home / MainSlide / भाजपा ने राज्यसभा में अपनी स्थिति की मजबूत

भाजपा ने राज्यसभा में अपनी स्थिति की मजबूत

नई दिल्ली 24 मार्च।राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सबसे बड़े दल के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।उत्तर प्रदेश से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 10 में से नौ सीटों पर विजय प्राप्त की।

दस राज्यों से 33 उम्मीदवारों को 15 मार्च को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था,इनमें से भारतीय जनता पार्टी को 16 सीटें मिली थी। सात राज्यों में से शेष 26 सीटों में से भाजपा को 12 पर विजय मिली।

उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता अरूण जेटली, अशोक बाजपेयी, जी.वी.एल. नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव, विजय पाल सिंह तोमर, सकल दीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन और अनिल अग्रवाल विजयी रहे। समाजवादी पार्टी की जया बच्चन 10वीं सीट पर चुनाव जीतने में सफल रहीं।

पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस ने चार में से तीन सीटों पर विजयी प्राप्त की और चौथा परिणाम कांग्रेस के पक्ष में गया।छत्तीगढ़ से भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय ने राज्यसभा की एकमात्र सीट पर जीत हासिल की।कर्नाटक से सत्तारूढ कांग्रेस ने तीन और भाजपा ने एक सीट पर जीत हासिल की।

तेलंगाना से सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्रीय समिति ने सभी तीन सीटों पर जीत दर्ज की।झारखंड से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों को एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई।केरल में जनता दल युनाइटेड (शरद यादव गुट) के उम्मीदवार राज्यसभा के लिए चुन लिए गए।