Saturday , September 24 2022
Home / बाजार / बढ़े सीएनजी के दाम, जानें ताजा रेट

बढ़े सीएनजी के दाम, जानें ताजा रेट

आम जनता को महंगाई का एक बार फिर से झटका लगा है. लोगों को एक बार फिर से बढ़े हुए दामों में सीएनजी खरीदनी होगी. दरअसल, मुंबई शहर के गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने CNG की कीमत में इजाफा कर दिया है. इसके साथ ही PNG की कीमतों भी बढ़ाई गई हैं. हालांकि काफी वक्त से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं लेकिन सीएनजी के दामों में हो रही बढ़ोतरी लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. देश में कई जगहों पर सीएनजी की कीमतें बढ़ाई जा रही है. जिसके कारण लोगों को बजट भी गड़बड़ा रहा है.

अब देने होंगे एक्स्ट्रा रुपये

महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दी है. इसके साथ ही अब लोगों को बढ़ी हुई दरों पर सीएनजी खरीदनी पड़ेगी और इसके लिए लोगों को अब से एक्स्ट्रा पैसे भी देने होंगे. वहीं इसके साथ ही पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमत में भी इजाफा हुआ है. पीएनजी में तत्काल प्रभाव से 4 रुपये प्रति यूनिट बढ़ाने की घोषणा की गई है. कीमतों में एक महीने में यह दूसरी बढ़ोतरी है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर प्राकृतिक गैस की कीमतों में इजाफा हो रहा है, जिसके बाद कीमतों में बढ़ोतरी की गई है.

लगातार बढ़ रही कीमतें

पिछले कई हफ्तों से बढ़ती कीमतों के चलते आपूर्तिकर्ता और वितरक औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने को मजबूर हो गए थे. इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है. एमजीएल ने एक बयान में कहा, ‘‘गैस लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हमने लागत की भरपाई करने का फैसला किया है. इसलिए हमने सीएनजी की खुदरा कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत 52.50 रुपये (प्रति यूनिट) तक बढ़ा दी है.

इस जगह भी बढ़े दाम

वहीं हाल ही में यूपी की राजधानी लखनऊ में भी सीएनजी के दाम बढ़े हैं. यहां ग्रीन गैस लिमिटेड (GGL) ने लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी की कीमतों में प्रति किलो 5.3 रुपये की बढ़ोतरी की है. इसके बाद लखनऊ में सीएनजी 96.10 रुपये प्रति किलो और उन्नाव में 97.55 रुपये प्रति किलो मिल रही है. यहां सीएनजी की कीमत पेट्रोल के आसपास पहुंच गई है.