Thursday , September 29 2022
Home / MainSlide / बिहार में नीतीश कुमार ने नई सरकार के गठन का किया दावा पेश

बिहार में नीतीश कुमार ने नई सरकार के गठन का किया दावा पेश

पटना 09 अगस्त।बिहार में श्री नीतीश कुमार ने राज्‍य में नई सरकार के गठन का दावा पेश किया है।

श्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्‍यपाल फागु चौहान को 164 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी गई है। इनमें सात राजनीतिक दलों राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा, वामदल के विधायक और एक स्‍वतंत्र विधायक शामिल है।

इससे पहले श्री नीतीश कुमार को जनता दल यूनाईटेड, राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के महागठबंधन का सर्वसम्‍मति से नेता चुना गया है।यह फैसला तीनों दलों की एक संयुक्‍त बैठक में लिया गया।जनता दल यूनाईटेड ने कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल के सहयोग से राज्‍य में नई सरकार का गठन करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के साथ अपना गठबंधन समाप्‍त कर दिया। राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस में नई सरकार के गठन के लिए श्री नीतीश कुमार के समर्थन में पत्र दिया है।

भारतीय जनता पार्टी से अलग होने का फैसला आज सुबह श्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में जनता दल यूनाईटेड विधायक दल की बैठक में लिया गया।लोकसभा, राज्‍यसभा के सांसद और सारे विधायक और विधान पार्षद और पार्टी के नेता सारी मीटिंग आज हुई और सब लोगों की इच्‍छा यही हुई है कि हम लोगों को एनडीए छोड देनी चाहिए, तो जैसे ही एनडीए का छोडने का निर्णय सब लोगों ने की, तो हमने उसी को स्‍वीकार कर लिया और आ करके यहां जो एनडीए की सरकार में हम मुख्‍यमंत्री थे, हमने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा सौंप दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के नेतृत्‍व वाले हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने भी अपनी राजनीतिक रणनीति तय करने के लिए विधायक दल की बैठक की और नीतीश कुमार को बिना शर्त समर्थन देने का फैसला किया।