Sunday , May 29 2022
Home / MainSlide / बर्ड फ्लू के मामले राजस्थान,मध्य प्रदेश,हिमाचल प्रदेश और केरल में

बर्ड फ्लू के मामले राजस्थान,मध्य प्रदेश,हिमाचल प्रदेश और केरल में

नई दिल्ली 06 जनवरी।केन्द्रीय पशुपालन और दुग्‍ध पालन विभाग ने अब तक बर्ड फ्लू के मामले राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में देखे जाने की पुष्टि की हैं।

राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में कौओं की इस संक्रमण से मौत हुई है जबकि हिमाचल प्रदेश में प्रवासी पक्षी और केरल में बत्‍तखें इसका शिकार बनीं। मुर्गियों में अभी संक्रमण का पता नहीं चला है। पशुपालन विभाग ने मुर्गियों में इसके संक्रमण के संभावित मामलों पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं।

पशुपालन विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि स्‍वस्‍थ मुर्गियों के मांस और अण्‍डों के इस्‍तेमाल से मनुष्‍यों में बर्ड फ्लू का खतरा है।उन्होने कहा कि..ये जो बीमारी है इससे ना तो अंडा खाने में, ना मुर्गी का मास खाने में कोई रोकटोक हैं क्‍यों‍कि दोनों चीज़ कोई कच्‍चा नहीं खाता है और इसमें इसके द्वारा इन्‍फैकशन नहीं फैलता है..।

उन्होने बताया कि पशुपालन और दुग्‍धपालन विभाग में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जो देश में बर्ड फ्लू की स्थिति पर निगाह रखेगा। विभाग के सचिव ने कहा कि प्रभावित जिलों में मुर्गी पालन फार्मों को विसंक्रमित करने और मृत पक्षियों को ठीक ढंग से गाडने के प्रबंधन किए जा रहे हैं।सचिव ने बताया कि अब तक देश में इस फ्लू का किसी मनुष्‍य पर असर नहीं हुआ है।