Friday , January 28 2022
Home / MainSlide / फसल बीमा का सबसे ज्यादा क्लेम पाने वाला जिला बना राजनांदगांव

फसल बीमा का सबसे ज्यादा क्लेम पाने वाला जिला बना राजनांदगांव

राजनांदगांव 03 जुलाई।प्रधानमंत्री फसल बीमा का सबसे ज्यादा क्लेम पाने वाला एवं सबसे शीघ्र क्लेम बांटने वाले जिले में राजनांदगांव अग्रणी हैं।

सांसद अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में फसल बीमा के क्लेम के वितरण के संबंध में विस्तृत समीक्षा हुई।कलेक्टर भीम सिंह ने बताया कि अब तक एक लाख 51 हजार सात सौ छह किसानों के लिए 466 करोड़ रुपए बैंकों को दी जा चुकी है।इनमें से अधिकांश किसानों के खाते में राशि पहुँच चुकी है।कुछ किसानों के खाते में राशि एक-दो दिनों में पहुँच जाएगी।

सांसद श्री सिंह ने बताया कि फसल बीमा के दावा राशि के संबंध में और इसके शीघ्र भुगतान के संबंध में छत्तीसगढ़ देश में अग्रणी है।इसी तरह पूरे प्रदेश में दावा राशि और इसके शीघ्र वितरण के संबंध में राजनांदगांव में तेजी से काम हुआ है।सांसद ने इस अवसर पर विविध विषयों पर चर्चा भी की। उन्होंने जिले में कोदो के उत्पादन के विस्तार के लिए तथा किसानों को उत्पादन पर उचित मूल्य दिलाने के लिए बाजार की उपलब्धता पर भी योजना तैयार करने अधिकारियों को कहा। उन्होंने खाद तथा बीज की स्थितिके संबंध में भी समीक्षा की।

अधिकारियों ने बताया कि मक्का का भुगतान सभी किसानों कोकर दिया गया है। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ चंदन कुमार, अपर कलेक्टर जे.के. धु्रव,ओंकार यदु सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।साथ ही पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भरत वर्मा, जिला पंचायत सदस्य हिरेन्द्र साहू, सांसद प्रतिनिधि रविंद्र सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।