Friday , December 3 2021
Home / MainSlide / प्रकाश पर्व दीपावली पूरे देश में मनाई जा रही हैं हर्षोल्लास से

प्रकाश पर्व दीपावली पूरे देश में मनाई जा रही हैं हर्षोल्लास से

नई दिल्ली 19 अक्टूबर।प्रकाश पर्व दीपावली पूरे देश में हर्षोल्‍लास से मनाई जा रही है।इस अवसर पर राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जम्‍मू कश्‍मीर के बांडीपुरा जिले में नियंत्रण रेखा के साथ गुरेज सेक्‍टर में सेना के जवानों के साथ दीपावली मना रहे हैं।सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत और चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जे एस संधु भी प्रधानमंत्री के साथ हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों से कहा कि दीपावली के अवसर पर वे एक दीप सुरक्षाबलों के जवानों के लिए भी जलायें। अपने एक वीडियो संदेश में श्री सिंह ने कहा कि सुरक्षाबलों के जवानों की वजह से ही हम सुरक्षित है।श्री सिंह ने कहा कि..मेरे प्यारे देशवासी बहनों एवं भाईयों दीपावली के पावन पर्व पर मैं आप सबकों हार्दिक शुभकामनाए देता हूँ। आप जानते हैं देश की आंतरिक व बाह्य सुरक्षा सुनिश्चित न होती तो हम अमनचैन के साथ यह दीपावली का पर्व न मना पाते। देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में सबसे बड़ा योगदान है हमारे सेना, सीएपीएफ और पुलिस के जवानों का। इसीलिए आपसे विनम्र अपील करना चाहता हूँ कि इस दीपावली के पावन पर्व पर कम से कम एक दीपक सेना, सीएपीएफ और पुलिस के जवानों के नाम पर निश्चित रूप से जलाए..।

राष्ट्रीय राजधानी में दीपावली का उल्लास पूरी तरह छाया हुआ है। प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का आग्रह किया है।दिल्ली पुलिस ने समूचे राजधानी क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।दीपों के इस उत्सव को मनाने के लिए लोगों ने अपने घरों को रंगबिरंगी लाईटों और फुलों से आकर्षक तरीके से सजाया है। लोगों ने अपने घरों के द्वार पर रंगोली भी बनाई है और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करने की तैयारी में लगे हैं। हालांकि, इस बार पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध होने के कारण पटाखों का शोर ना के बराबर होगा। कल भी राजधानी में छोटी दिवाली के दिन हर साल की अपेक्षा पटाखों की शोर में काफी कमी थी।

उत्‍तर प्रदेश में प्रकाश पर्व ‘दिवाली’ धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाई जा रही है।दीपावली के मौके पर लाखों श्रद्धालु चित्रकूट में पवित्र मंदाकनी नदी में स्‍नान कर रहे हैं। प्रदेश भर में प्रमुख इमारतों और मंदिरों को लाइटों से सजाया गया है और बाजार में इस समय लोग शाम के उत्‍सव के लिए खरीदारी में व्‍यस्‍त हैं। घरों में लोग लक्ष्‍मी पूजा की तैयारियां कर रहे हैं और शानदार रंगोलियां बनाई गई हैं। कल अयोध्‍या में भव्‍य दिपावली उत्‍सव मनाने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज अयोध्‍या में राम जन्‍म भूमि सहित प्रमुख मंदिरों के दर्शन किए।मुख्‍यमंत्री इसके बाद गोरखपुर रवाना हो गए, जहां वो वनटंगुआ समुदाय के गांव में जाएंगे और देर शाम गोरखनाथ मंदिर में दीप दान भी करेंगे।

विश्‍वभर से दीपावली मनाए जाने की खबरें मिल रही है। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने निक्‍की हेली, सीमा वर्मा और समुदाय के नेताओं के साथ व्‍हाइट हाऊस में दिवाली मनाई। व्‍हाइट हाऊस से जारी चित्र के अनुसार राष्‍ट्रपति की पुत्री इवांका भी दिवाली समारोह में मौजूद थी।उधर ऑस्‍ट्रेलिया में सिडनी हार्बर और ओपेरा हाऊस दिवाली समारोह के दौरान सुनहरे प्रकाश से जगमगा रहे थे। स्‍पेन की राजधानी मेड्रिड में भी पहले दिवाली मेले में बड़ी संख्‍या में लोग उपस्थित थे। श्रीलंका और संयुक्‍त अरब अमारात सहित अन्य देशों से भी दीपावली मनाए जाने के समाचार मिल रहे हैं।