Friday , December 3 2021
Home / देश-विदेश / पीएमडीपी के तहत चल रही परियोजनाओं का तेजी से करे कार्यान्व्यन-राजनाथ

पीएमडीपी के तहत चल रही परियोजनाओं का तेजी से करे कार्यान्व्यन-राजनाथ

श्रीनगर 09सितम्बर।केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए घोषित प्रधानमंत्री के विकास पैकेज(पीएमडीपी) के तहत चल रही शेष परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन के निर्देश दिए हैं।

श्री सिंह ने आज यहां पीएमडीपी परियोजना पर अमल की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए कहा कि केन्‍द्र इस संबंध में 62 हजार 599 करोड़ रुपये की राशि जारी कर चुका है। यह राशि पीएमडीपी पैकेज की कुल लागत का 78 प्रतिशत है। प्रधानमंत्री विकास पैकेज में 63 परियोजनायें शामिल हैं।

उन्होने कहा कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग 1-ए के चेनानी-नाशरी खण्‍ड को चार लेन का करने की परियोजना पूरी हो चुकी है।2014 की बाढ़ में पूरी तरह या आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्‍त मकानों की सहायता से जुड़ी परियोजना भी पूर्ण हो गई है।गृहमंत्री ने कहा कि पीएमडीपी के तहत जम्‍मू क्षेत्र के प्रवासियों का पुनर्वास पैकेज भी लागू किया गया है।

बैठक में राज्‍य की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उपमुख्‍यमंत्री,मुख्‍य सचिव,केन्‍द्रीय गृह सचिव, प्रधान सचिव और गृहमंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री इससे पूर्व जम्‍मू-कश्‍मीर की चार दिन की यात्रा पर आज श्रीनगर पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि गृहमंत्री ने मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ राजनीतिक,सुरक्षा और विकास के मुद्दों पर विस्‍तृत चर्चा की।