Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / पाकिस्तान को एक अरब डालर की सुरक्षा सहायता पर अमरीका ने लगाई रोक

पाकिस्तान को एक अरब डालर की सुरक्षा सहायता पर अमरीका ने लगाई रोक

वाशिंगटन 05 जनवरी।अमरीका ने पाकिस्‍तान द्वारा अफगान तालिबान और हक्‍कानी नेटवर्क सहित विभिन्‍न आतंकी गुटों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने तक उसे दी जाने वाली एक अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता पर रोक लगा दी है।

अमरीकी विदेश विभाग की प्रवक्‍ता हीथर नोअर्ट ने बताया कि ट्रम्‍प प्रशासन सभी तरह की सहायता राशि पर रोक लगाएगा, लेकिन इस धन का आबंटन किसी अन्‍य मद में नहीं किया जाएगा। सुश्री नोअर्ट ने कहा कि राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के भाषण के चार महीने बाद और अमरीकी प्रशासन तथा पाकिस्‍तानी सरकार के साथ लगातार उच्‍च-स्‍तरीय वार्ताओं के बावजूद तालिबान और हक्‍कानी आतंकी नेटवर्क के लिए पाकिस्‍तान सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है।

राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने नववर्ष के दिन एक ट्वीट में  पाकिस्‍तान पर आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह मुहैया कराने तथा अमरीकी सहयोग के बदले आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कुछ नहीं करने और झूठ बोलने का आरोप लगाया था।

अमरीका ने इसके साथ ही पाकिस्‍तान को धार्मिक स्‍वतंत्रता के गंभीर उल्‍लंघन के लिए विशेष निगरानी वाले देशों की सूची में डाल दिया है। अमरीकी विदेश विभाग ने कल यह सूची जारी की। पाकिस्‍तान ही एकमात्र ऐसा देश है जिसे इस नई सूची में डाला गया है।

विशेष निगरानी सूची उन देशों के लिए बनाई जाती है जो धार्मिक स्‍वतंत्रता के गंभीर उल्‍लंघन के मामलों में शामिल हैं लेकिन इन देशों में धार्मिक स्‍वतंत्रता के उल्‍लंघन के मामले विशेष गंभीर स्थिति वाले देशों के समान नहीं होते हैं।