Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण कल 28 जनवरी को

पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण कल 28 जनवरी को

रायपुर 27 जनवरी।छत्तीसगढ़ में पल्स पोलियो अभियान का पहला चरण कल 28 जनवरी को शुरू हो रहा है।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पल्स पोलियो अभियान में जनता से सक्रिय सहयोग की अपील की है।

डा.सिंह ने अभियान की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी अपील में कहा है कि नन्हें बच्चों के स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी है।उऩ्होने कहा कि पल्स पोलियो अभियान शून्य से पांच वर्ष तक आयु समूह के बच्चों को पोलियो जनित विकलांगता से बचाने के लिए चलाया जा रहा है। हम सबको यह भी देखना होगा कि हमारे घर-परिवार और पास-पड़ोस का कोई भी नन्हा शिशु पोलियो वैक्सीन से वंचित न रह जाए।

उन्होने कहा कि इस अभियान के प्रथम चरण में कल 28 तारीख को टीकाकरण केन्द्रों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक बच्चों को पोलियो वैक्सीन की दो – दो बूंदें दी जाएंगी। प्रदेशभर में 36 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की यह दवा निःशुल्क दी जाएगी।उन्होने कहा कि गत कुछ वर्षों के दौरान सरकार और समाज के परस्पर समन्वय और सहयोग से छत्तीसगढ़ राज्य को भी पोलियो मुक्त बनाने में हम सबको अच्छी सफलता मिली है, लेकिन सावधानी बहुत जरूरी है।

डा.सिंह ने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ी पोलियो जनित विकलांगता से मुक्त रहकर स्वस्थ और खुशहाल जीवन जिएं और अपने स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करें, इसके लिए नन्हें बच्चों को पोलियो वैक्सीन की खुराक देना बहुत जरूरी है।