Sunday , December 5 2021
Home / MainSlide / नागालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट सहित कई दलों ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

नागालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट सहित कई दलों ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

कोहिमा 30 जनवरी।नागालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट सहित सभी दलों ने 27 फरवरी को होने वाला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।इन दलों ने जनजातीय निकायों और सामाजिक संगठनों की इस मांग पर सहमति व्यक्त की है कि पहले नगा समस्या का समाधान होना चाहिये।

नागालैंड के जनजातीय और सामाजिक संगठनों की केन्द्रीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसमें 11 दल और सात नगा राष्ट्रवादी राजनीतिक समूहों के प्रतिनिधि शामिल थे। केन्द्रीय समिति के संयोजक थेजा थेरी ने कहा कि अगर निर्वाचन आयोग कल चुनाव की अधिसूचना जारी करता है तो समिति के पास इस मुद्दे पर पहली फरवरी से राज्यव्यापी बंद बुलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

नगालैंड में काफी समय से चली आ रही राजनीतिक समस्या का समाधान चुनाव से पहले करने की मांग की जाती रही है।राजनीतिक दलों ने एक बयान में राज्य के हित में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सभी राजनीतिक दलों से चुनाव से पहले इस मुद्दे के समाधान के लिए एकजुट होने की अपील की है। नगा संगठन विधानसभा चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, ताकि समझौता प्रक्रिया किसी निष्कर्ष तक पहुंच सके। राजनीतिक दलों ने लोगों की इच्छा के अनुरूप विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं देने या नामांकन नहीं भरने का फैसला किया।