Monday , December 6 2021
Home / MainSlide / नयी छलांग लगाने को तैयार है छत्तीसगढ़ – रमन

नयी छलांग लगाने को तैयार है छत्तीसगढ़ – रमन

रायपुर/नई दिल्ली 01 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि 17 साल का छत्तीसगढ़ विकास की नयी छलांग लगाने को तैयार है। राज्य में बस्तर का वो हिस्सा जो नक्सल हिंसा के कारण रेड कोरिडोर के नाम से जाना जाता था, वह तेजी से हो रहे विकास कार्यो के परिणामस्वरूप अब ग्रीन कोरिडोर में बदल रहा है।

डॉ. सिंह ने आज नई दिल्ली में हिन्दुस्तान टाईम्स लीडरशिप समिट में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्रीय असंतुलन के शिकार छत्तीसगढ़ ने 2003 के बाद से विकास और प्रगति के पथ पर धीरे-धीरे लेकिन इरिवर्सिबल प्रगति की है। आप भारत के किसी भी राज्य के सामाजिक और आर्थिक सूचकांक से छत्तीसगढ़ की सूचकांक की तुलना कर ले तो आप पायेंगे की छत्तीसगढ़ ने इन 14 सालों में विकास के कितने कीर्तिमान स्थापित किये है। आज छत्तीसगढ़ में कोई परिवार भूखा नहीं सोता है और भूख से कोई मौत नहीं होती है।

उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सूचकांक की बात करे तो शिशु मृत्यु दर में 70 प्रति हजार से 39 प्रति हजार और मातृ मृत्यु दर में 379 प्रति लाख से 221 प्रति लाख की उल्लेखनीय कमी आयी है। उन्होंने कहा कि दूर दराज के गरीब लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 102 सुविधा और स्मार्टकार्ड के माध्यम से सबको 50 हजार रूपये तक की उपचार सेवा उपलब्ध करायी है।

उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति बिजली खपत की दर किसी भी राज्य के लोगों की आर्थिक समृद्धि का प्रतीक होती है और छत्तीसगढ़ इस मामले में देश के प्रथम तीन राज्यों में है।हमारी प्रति व्यक्ति खपत 525 यूनिट से बढ़कर 1724 यूनिट हो गयी है।उन्होंने बताया कि हमारी प्रति व्यक्ति आय 12 हजार रूपये से बढ़कर 92 हजार प्रति व्यक्ति हो गयी है।उन्होंने बताया कि यह शिक्षा के क्षेत्र में सरकार द्वारा किये गये कार्यो के परिणाम ही है कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी और पिछड़े इलाको के बच्चे अब आई आई टी और आईएएम तथा प्रशासनिक सेवाओं में चयनित हो रहे है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के एक फैसले ने छत्तीसगढ़ में विकास की तस्वीर बदल दी है।अब राज्यों को केन्द्र से 32 के बजाय 42 प्रतिशत राशि मिलती है और इस राशि से ही हमने पिछड़े क्षेत्रों में विकास की नयी तस्वीर बना दी है।कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह और जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव राजेश टोप्पो भी उपस्थित थे।