Saturday , January 29 2022
Home / MainSlide / नई सोच नई एप्रोच के साथ कर रही हैं उनकी सरकार काम – मोदी

नई सोच नई एप्रोच के साथ कर रही हैं उनकी सरकार काम – मोदी

इंदौर 23 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्वच्छ भारत मिशन और स्मार्ट सिटी मिशन जैसी ये योजनाएं नए भारत के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

श्री मोदी ने आज यहां शहरी विकास महोत्सव में विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार, नई सोच-नई एप्रोच के साथ शहरों के लिए पांच बड़ी योजनाओं पर काम कर रही है। इसमें स्‍वच्‍छ भारत मिशन के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, स्‍मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना और दीनदयाल राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन भी शामिल है। रहन-सहन, पढ़ाई-लिखाई और आवाजाही से लेकर कमाई तक की ये योजनाएं न्‍यू इंडिया के संकल्‍प का एक अहम हिस्‍सा हैं।

उन्होने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य योजनाएं जन-जन तक पहुंचाने के लिए सरकार अनेक प्रयास कर रही है। देशभर में बनाए जा रहे डेढ़ लाख वेलनेस सेन्‍टर्स हो या फिर जल्‍द ही लांच होने वाली पांच लाख रूपये की हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम गरीब और मध्‍यम वर्ग के लिए तो एक बहुत बड़ी राहत देने वाली स्‍कीम है। ये योजनाएं युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी लेकर आ रही हैं।

श्री मोदी ने कहा कि अगर गांव हमारे देश की आत्मा हैं तो शहर हमारी शक्ति का केन्द्र हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इंदौर की सफलता की गाथा का श्रेय यहां की जनता को जाता है। उन्होंने कहा कि इंदौर के लोगों ने सहयोग और जन भागीदारी की भावना का बड़ा अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में कुल आठ करोड़ तीस हजार शौचालय बनाए गए हैं, जिनमें से 65 लाख से ज्यादा अकेले मध्य प्रदेश में बने हैं।

श्री मोदी ने इस मौके पर वर्ष 2018 के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार सबसे स्वच्छ शहर और साफ-सफाई के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले राज्यों को प्रदान किए। उन्होंने शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ पाये गए तीन शहरों–इंदौर, भोपाल और चंडीगढ़ के प्रतिनिधियों को पुरस्कार प्रदान किए। झारखंड, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ को भी पुरस्कृत किया गया।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, और कई अन्य गण्यमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।