Saturday , November 27 2021
Home / छत्तीसगढ़ / नई पीढ़ी के दिल-दिमाग पर हमेशा डालें सकारात्मक प्रभाव-रमन

नई पीढ़ी के दिल-दिमाग पर हमेशा डालें सकारात्मक प्रभाव-रमन

रायपुर 05सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शिक्षकों का आव्हान किया है कि वे अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से नई पीढ़ी के दिल-दिमाग पर हमेशा सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास करें।

डा.सिंह आज यहां शिक्षक दिवस के अवसर पर राजभवन में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप ने की।मुख्यमंत्री ने देश के द्वितीय राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपना जन्म दिन पूरी विनम्रता के साथ देश के शिक्षकों के नाम समर्पित कर दिया।

डा.सिंह ने कहा कि प्रदेश के 56 हजार स्कूलों में दो लाख 44 हजार शिक्षक लगभग 56 लाख बच्चों के भविष्य निर्माण का कार्य बखूबी कर रहे हैं। समारोह में सम्मानित हो रहे शिक्षकों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो लाख 44 हजार शिक्षकों के बीच से आपका चयन इन पुरस्कारों के लिए हुआ है। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने राज्य शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2017 के लिए चयनित 37 शिक्षकों के नामों की भी घोषणा की, जिन्हें अगले वर्ष के शिक्षक दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

डॉ.सिंह ने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए हो रहे प्रयासों की भी तारीफ की। उन्होंने इस दिशा में शिक्षकों के साथ-साथ स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप, सचिव श्री विकासशील और विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के योगदान को भी रेखांकित किया।डॉ.सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों को सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़कर छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और प्राचार्यों की उपस्थिति के आंकड़ों और हर स्कूल की जरूरी सूचनाओं को ऑन लाइन संकलित करने की योजना बनाई है।

उन्होने कहा कि इसके लिए स्कूलों को कम्प्यूटर टेबलेट दिए जा रहे है।इसके जरिये विकासखंड, जिला और राज्य स्तर पर उनकी मॉनिटरिंग की जा सके। बहुत जल्द इस योजना के तहत प्रत्येक स्कूल को मुख्यमंत्री डैश बोर्ड से भी कनेक्ट कर दिया जाएगा। इस प्रकार हमारे दो लाख 44 हजार शिक्षक, उनके 56 लाख विद्यार्थी और करीब 56 हजार स्कूल भी मेरे डैश बोर्ड से ऑन लाइन जुड़ जाएंगे।