Saturday , November 27 2021
Home / MainSlide / देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में शीतलहर जारी

देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में शीतलहर जारी

नई दिल्ली 04 जनवरी।देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में शीतलहर जारी है।दिल्ली में घने कोहरे की वजह से विमान और रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के कारण 24 घरेलू और 12अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई। दो घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं। इसके कारण रेल सेवाएं भी बाधित हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि कोहरे की वजह से 21 रेलगाडि़यां रद्द की गईं, और 59 रेलगाडि़यों के आवागमन में देरी हुई।

राजस्थान में भी घने कोहरे के कारण रेल और सड़क यातायात बाधित हुआ है।राज्य में शीतलहर और कड़ाके की सर्दी से सामान्य जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है।सीकर जिले के फतेहपुर और सिरोही में न्यूनतम तापमान लगातार जमाव बिंदु से नीचे दर्ज हो रहा है। इन जिलों के कई क्षेत्रों में बर्फ की परत भी देखी गयी है।प्रदेश के अन्य उत्तर-पूर्वी हिस्सों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी से लोग परेशान हैं।

मौसम विभाग ने सम्भावना जताई है कि राज्य में कोहरे की स्थिति कुछ दिन और ऐसी ही बनी रहेगी। जम्मू-कश्मीर में करगिल में इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही। वहां कल तापमान शून्य से 20 दशमलव 6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया।

उत्तराखंड में हिमपात के बाद उत्तर प्रदेश में शीतलहर बढ़ गई है। लखनऊ जिला प्रशासन ने आज 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।कड़ाके की ठंड को देखते हुए राज्य के अधिकतर जिलों में स्थानीय प्रशासन ने शिक्षण संस्थाओं में शीतकालीन अवकाश की अवधि बढ़ा दी है और कक्षा बारह तक के स्कूल सात जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं। राज्य सरकार ने गरीब लोगों को ठंड से बचाने के लिये लगभग एक हजार रैनबसेरे स्थापित किये हैं और लगभग चार लाख कम्बल वितरित किये हैं।बिहार में भी कड़ाके की ठंड को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं।