Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / देशभर में आज मनाया जा रहा हैं शिक्षक दिवस

देशभर में आज मनाया जा रहा हैं शिक्षक दिवस

नई दिल्ली 05सितम्बर।आज देश भर में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर शिक्षकों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने एक संदेश में कहा कि गुरु-शिष्य परम्परा भारतीय संस्कृति और विरासत की विशिष्ट पहचान रही है।इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

राजधानी दिल्ली में शिक्षक दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू देश के 45 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा मुहैया कराने वाले स्कूल के इन शिक्षकों को पुरस्कार स्वरूप एक रौप्य पदक, प्रमाण पत्र और 50 हजार रुपये प्रदान किया जायेगा।

पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने तथा उत्कृष्टता और बेहतरीन प्रदर्शन को पुरस्कृत करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस वर्ष पुरस्कारों के लिए शिक्षकों के चयन से जुड़े दिशा-निर्देशों में संशोधन किये थे।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता हैं जो बच्चों की प्रतिभा और चरित्र का विकास करते हैं। श्री नायडू ने कहा कि शिक्षक या गुरु ज्ञान और सशक्तिकरण का स्रोत है।