Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / दुनिया भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा हैं नववर्ष

दुनिया भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा हैं नववर्ष

नई दिल्ली 01 जनवरी।भारत समेत दुनिया भर में नववर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। नये वर्ष का स्वागत करने वाला सबसे पहला देश न्यूजीलैंड रहा। हजारों लोगों ने सड़कों और समुद्र तट के किनारे नये साल की खुशियां बांटीं।

ऑस्ट्रेलिया में भी कई रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हांगकांग में लोगों ने अनोखे अंदाज में नववर्ष का स्वागत किया और प्रसिद्ध विक्टोरिया हार्बर में शानदार आतिशबाज़ी की गयी।इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सैकड़ों जोडों ने नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह में हिस्सा लिया।एशिया,अफ्रीका, यूरोप और अमरीका में भी रंगबिरंगी रोशनी से शहर जगमगा उठे।दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को रंगबिरंगी लाइटों से सजाया गया और लेजर शो का आयोजन किया गया। मॉस्को में नववर्ष का शानदार स्वागत किया गया।

भारत में लोगों ने नव वर्ष का स्वागत उत्साह और नये संकल्पों के साथ किया है। वर्ष 2017 को विदा करने और नव वर्ष 2018 का स्वागत करने के लिए कल विभिन्न ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थलों को सजाया गया और रंगबिरंगी रोशनी की गई।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों ने मंदिरों, गुरूद्वारों और गिरजाघरों में जाकर सुख, शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।कोलकाता में हजारों लोगों ने प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर एकत्र होकर जश्न मनाया। मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और बृह्न मुंबई नगर निगम इमारतों को आकर्षक ढंग से सजाया गया।

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में अग्रिम चौकी मातली में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों और उनके परिवारों के साथ नये वर्ष का स्वागत किया।उन्होने अपने बधाई संदेश में कहा कि..सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सज के जितने भी जवान हैं उनको और उनके परिवार के सभी सदस्यों को मेरी शुभकामनाएँ। देश की सेना, पुलिस बल और अन्य जो सुरक्षाकर्मी हैं उन सभी को हार्दिक शुभकामनाएं..।गृहमंत्री आज नेलौंग घाटी में 11 हजार सात सौ फुट की ऊंचाई पर स्थित सीमावर्ती क्षेत्र जाएंगे, जहां तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द,उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति इरानी ने लोगों को नव वर्ष की बधाई दी है।

हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला सहित विभिन्न पर्यटन स्थलों पर नये वर्ष का स्वागत किया गया। शीतलहर के बावजूद पर्यटकों ने देर रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया।रात्रि के समय शिमला शहर रंग-बिरंगी रोशनी के बीच बेहद खुबसूरत नजर आ रहा था।ऐतिहासिक रिज मैदान पर इकट्ठा पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने आधी रात के समय बारह बजते ही खुशी से झूमना शुरू कर दिया। वहां मौजूद हर व्यक्ति ने एक-दूसरे को बधाई देते हुए सुखद भविष्य की कामना की। होटलों में स्थान न मिलने पर अनेक पर्यटकों को अपने वाहनों में ही सोने पर मजबूर होना पड़ा।