Thursday , December 2 2021
Home / MainSlide / दिवंगत सांसद हुकुम सिंह को श्रद्धांजलि के बाद लोकसभा स्थगित

दिवंगत सांसद हुकुम सिंह को श्रद्धांजलि के बाद लोकसभा स्थगित

नई दिल्ली 05 फरवरी।लोकसभा में कैराना के दिवंगत सांसद हुकुम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। श्री हुकुम सिंह का शनिवार को देहांत हो गया था।

इससे पहले कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसद डॉ करण सिंह यादव, और रघु शर्मा तथा तृणमूल कांग्रेस की सांसद साजदा अहमद ने शपथ ग्रहण की।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने श्री सिंह के निधन की जानकारी देते हुए कहा कि एक साहित्यिक व्यक्तित्व एवं चिंतक के रूप में उनकी (हुकुम सिंह) कविताओं, रचनाओं और शिलालेखों के अध्ययन के प्रति गहरी रुचि थी। अपने अनुशासित जीवन में उन्होंने जिन सिद्धांतों को आत्मसात किया उन सिद्धांतों की झलक उनके लेखों में दिखाई पड़ती थी।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सिद्धांतों के प्रति निष्ठावान एवं आम जनता से जुड़े रहने वाले हुकुम सिंह ने भारतीय सेना में कैप्टन के रूप में भी देश की सेवा की और वर्ष 1965 में हुए भारत-पाक युद्ध में बहादुरी से हिस्सा लिया।वह एक सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता के साथ-साथ योगसाधक भी थे।हुकुम सिंह ने अपने लंबे राजनीतिक जीवन में कई उत्तरदायित्वों का निर्वहन किया।

अध्यक्ष ने इसके बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित कर दी। लोकसभा में इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे।