Thursday , December 2 2021
Home / खास ख़बर / डोकलाम से भारत एवं चीन दोनो अपनी सेनाएं हटाने पर सहमत

डोकलाम से भारत एवं चीन दोनो अपनी सेनाएं हटाने पर सहमत

नई दिल्ली 28 अगस्त।लगभग दो माह से चल रहे डोकलाम विवाद पर गतिरोध को तोड़ते हुए भारत एवं चीन दोनो अपनी सेनाएं हटाने पर सहमत हो गए है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुए बताया कि.. दोनों देश डोकलाम से गतिरोध तोड़ने के लिए अपने-अपने सीमा सुरक्षा कर्मियों को तुरंत वापस बुलाने पर सहमत हो गए हैं..।इस मुद्दे पर भारत और चीन के बीच राजनयिक संपर्क लगातार बना हुआ है।भारत को राजनयिक संपर्कों के जरिए चीन के सामने इस मुद्दे पर अपनी चिंताओं, हितों और विचारों को रखने का मौका मिला है।

प्रवक्ता के अनुसार..भारत हमेशा यह मानता आया है कि डोकलाम गतिरोध का राजनयिक तरीके से परस्पर स्वीकार्य हल निकाला जाना चाहिए। भारत यह भी चाहता है कि राजनयिक विचार विमर्श से भारत-चीन सीमा पर अमन चैन बनाए रखा जाना चाहिए..। भारत शुरू से कहता रहा हैं कि दोनों पक्षों को विवादित स्थल से अपने सुरक्षाकर्मियों को हटाकर बातचीत शुरू करनी चाहिए जबकि चीन, भारत से अपने सैनिक हटाने की एकतरफा मांग करता रहा है।जून में भारतीय सैनिकों ने डोकलाम में चीन की सड़क निर्माण की कार्रवाई को रोक दिया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सिलसिले में चीन यात्रा से पहले उसकी ओर से इस पर सहमति को रक्षा विशेषज्ञ उदय भास्कर ने एक सकारात्मक पहल बताया है।

  वहीं दूसरी ओर बीबीसी के अनुसार चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इसके उलट जारी बयान में कहा कि..मैं पुष्टि करती हूं कि भारतीय सेना के जवान अपने क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हो गए है..चीनी सैनिक सरहद के अपनी तरफ गश्त जारी रखेंगे..।उन्होने यह भी कहा कि भारत अपने सैनिकों और मशीनों को हटायेंगा,और चीन ऐतिहासिक सीमा समझौते के तहत अपने संप्रभु अधिकारों का इस्तेमाल करता रहेगा..।