Tuesday , January 25 2022
Home / MainSlide / डाक विभाग ने देशवासियों के दिलों को जोड़े रखने का किया है काम-बृजमोहन

डाक विभाग ने देशवासियों के दिलों को जोड़े रखने का किया है काम-बृजमोहन

रायपुर 11 मार्च।छत्तीसगढ़ कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि डाक विभाग ने चिट्ठी-पत्रियों को संबंधित स्थानों पर पहुंचाकर देशवासियों के दिलों को जोड़े रखने का काम किया है। इस विभाग ने मीलों की दूरियां दिलों में कम नहीं होने दी और अपनों को याद करने में भी एक अहम् भूमिका निभाई है।

श्री अग्रवाल ने संभाग स्तरीय 3 दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी रायपेक्स- 2018 का शुभारंभ करते हुए कहा कि डाक विभाग ने महान विभूतियों, पुरातात्विक स्थलों, ऐतिहासिक अवसरों के साथ-साथ कला-संस्कृति पर डाक टिकट जारी कर वर्तमान और आने वाली पीढ़ी को एक बेहतरीन सौगात देने का काम किया है। कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अहमदाबाद आंदोलन के शताब्दी वर्ष पूर्ण होने पर जारी टिकट का विमोचन भी किया गया।

उन्होंने कहा कि संचार के आधुनिक सुविधाओं के मामले में आज की दुनिया बहुत आगे बढ़ गई है। ईमेल, फेसबुक,व्हाट्स एप वर्तमान दौर के लोकप्रिय और प्रचलित संचार के साधन है। इसके बाद भी हाथ से लिखे हुए पत्रों का का विशेष महत्व है। आज भी लोग अपने मित्रों और परिवारजनों द्वारा वर्षों पहले लिखे पत्रों को सहेज कर रखते हैं। पुरानी चिट्ठियां पुरानी यादों को ताजा करने का माध्यम होती हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि भारतीय डाक विभाग ने समय के साथ-साथ इतिहास की स्मृतियों को संजोने का भी काम किया है। देश की आजादी की लड़ाई का साक्षी रहा है हमारा डाक विभाग। इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल डॉ. सरिता सिंह, डायरेक्टर पोस्टल सर्विसेस श्री एमडी गजभिये मौजूद थे। श्री अग्रवाल ने डाक टिकिट प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा डाक टिकट संग्रह करने वालों की सराहना की। इस अवसर पर फिलाटेली काउंसिल रायपुर द्वारा कृषि मंत्री को सम्मानित किया गया।