Thursday , August 18 2022
Home / MainSlide / डाक मतपत्रों के वितरण और वापसी सुनिश्चित करें डाक विभाग – साहू

डाक मतपत्रों के वितरण और वापसी सुनिश्चित करें डाक विभाग – साहू

रायपुर 12अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने भारतीय डाक सेवाओं के निदेशक से कहा है कि वे प्रत्येक जिले में पोस्टल बैलेट के वितरण हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त करें।

श्री साहू ने कल आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि डाक विभाग द्वारा नामांकित डाकिया प्रतिदिन संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर को दोपहर तीन बजे तक प्राप्त डाक मतपत्रों को पहुँचायेंगे। प्रत्याशी अथवा उनके प्रतिनिधि डाक मतपत्रों की डिलीवरी के समय उपस्थित रहेंगे।उन्होंने डाक मतपत्रों के वितरण और मतदान उपरांत उसकी वापसी सुनिश्चित करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिन्दुओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक के दौरान श्री साहू ने डाक विभाग के अधिकारियों को डाकघर में संचालित बचत खातों में असमान्य लेन-देन की जानकारी संबंधित जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डाक विभाग से किसी भी लेन-देन के प्रति सतर्क रहें और असमान्य लेन-देन की सूचना तत्काल संबंधित निर्वाचन कार्यालय को दें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों को इस संबंध में लिखित रूप से सूचना दी जाएगी। प्रतिदिन प्राप्त डाकमतपत्रों की संख्या की पावती जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना दिवस के दिन सभी विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभावार डाक विभाग के कर्मचारी को प्रवेश देने की व्यवस्था जिला निर्वाचन कार्यालय के द्वारा की जाएगी।