Thursday , May 26 2022
Home / छत्तीसगढ़ / टंडन एवं रमन ने नवाखाई पर दी लोगो को बधाई

टंडन एवं रमन ने नवाखाई पर दी लोगो को बधाई

रायपुर 26अगस्त।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन एवं मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने नवाखाई पर प्रदेशवासियों खासकर प्रदेश में रहने वाले उत्कल समाज के लोगों को हार्दिक बधाई दी है।

श्री टंडन ने इस अवसर पर आज जारी अपने शुभकामना संदेश में कहा कि छत्तीसगढ़ एवं पड़ोसी राज्य ओड़िशा की एक साझी संस्कृति है और यहां के लोगों के त्यौहार भी एक जैसे हैं।उन्होंने कहा कि हमारे देश की समन्वित संस्कृति से सामाजिक बंधुत्व, एकता और अखण्डता को मजबूती मिलती है।श्री टंडन ने कामना किया कि यह पर्व आपसी भाई-चारे को बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने  उत्कल समाज के लोगों द्वारा मनाए गए ’नुआखाई’ पर्व का उल्लेख करते हुए उन्हें भी बधाई दी।उन्होने कहा कि हमारी कृषि प्रधान भारतीय संस्कृति में देवी अन्नपूर्णा के रूप में खेतों में नई फसल के आने पर पूजा अनुष्ठान के साथ त्यौहार मनाने की एक समृद्ध परम्परा है।यह त्यौहार हर प्रदेश में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है।चाहे छत्तीसगढ़ का ’नवाखाई’ पर्व हो या ओड़िशा का ’नुआखाई’, ये पर्व खेती-किसानी से जुड़े हुए हैं और मुख्य रूप से हमारे मेहनतकश किसानों का पर्व हैं। समाज के सभी वर्गों के लोग इस पर्व को उत्साह के साथ मनाते हैं।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर फसलों की देवी अन्नपूर्णा से राज्य में अच्छी बारिश और भरपूर कृषि उत्पादन के लिए आशीर्वाद की कामना की है।