Tuesday , July 5 2022
Home / MainSlide / जापान सात प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए देगा 316 अरब येन का ऋण

जापान सात प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए देगा 316 अरब येन का ऋण

टोक्यों 30 अक्टूबर।जापान ने भारत में सात प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 316 अरब येन का ऋण देने पर सहमति व्यक्त की है। इनमें मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना तथा दिल्ली, पूर्वोत्तर और चेन्नई की परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के नेतृत्व में कल टोक्यों में 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के बाद यह घोषणा की गई।13वीं भारत-जापान शिखर वार्ता में कल दोनों देशों के दरमियान विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के छह महत्वपूर्ण समझौते हुए। इनमें सामरिक सरकार के समझौते का समावेश है। भारत और जापान के दरमियान नीतिगत तथा विश्वस्तरीय सहयोग -इंगित करने के बारे में भी निर्णय लिया गया।

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के विकास के दृष्टिकोण से इस शिखर वार्ता में लिये गये निर्णय महत्वपूर्ण है। संरक्षण तथा विकास के क्षेत्र में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी शिखर वार्ता के बाद संयुक्त पत्रकार सम्मेलन में दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को मजबूती देते हुए जापान ने इसकी रूपरेखा की पुष्टि किए जाने की घोषणा की। जापान अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 71वां और इसकी पुष्टि करने वाला 48वां देश है।